AutoCarLatest

FEATURES जो MARUTI JIMNY के पास हैं, लेकिन MAHINDRA THAR के पास नहीं हैं

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) घरेलू बाजार में 7 जून को जिम्नी को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेगी और यह कुल दो वेरिएंट में उपलब्ध होगी: जीटा और अल्फा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पांच दरवाजों वाली जिम्नी सीधे तौर पर तीन दरवाजों वाली महिंद्रा थार के खिलाफ प्रतिस्पर्धा नहीं करेगी, लेकिन उपयोग के मामले को देखते हुए, दोनों जाहिर तौर पर लाइफस्टाइल ऑफ-रोड एसयूवी हैं।FEATURES जो MARUTI JIMNY के पास हैं, लेकिन MAHINDRA THAR के पास नहीं हैं

भारत-कल्पना जिम्नी के वैश्विक तीन-दरवाजों वाले मॉडल की तुलना में बड़ा अनुपात है और यह सुविधाओं से भरा होगा। बेस वेरिएंट की कीमत लगभग रु। की अपेक्षा करें। 10.5 लाख और यह रुपये तक जाएगा। 13.5 लाख (एक्स-शोरूम)। जबकि Mahindra Thar में बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस और अधिक शक्तिशाली इंजन (केवल एक पेट्रोल के विपरीत दो पेट्रोल और एक डीजल) हैं, जिम्नी को बेहतर सुविधाओं की सूची मिलती है।FEATURES जो MARUTI JIMNY के पास हैं, लेकिन MAHINDRA THAR के पास नहीं हैं सुरक्षा के लिए, मारुति सुजुकी जिम्नी को टॉप-एंड वैरिएंट में छह एयरबैग मिलते हैं लेकिन थार में केवल दो (ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर साइड एयरबैग) हैं। दोनों में ABS और EBD के साथ HDC (हिल डिसेंट कंट्रोल) और HHA (हिल होल्ड असिस्ट) है जबकि जिम्नी में BLSD (ब्रेक लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल) और ESP (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) और रोलओवर मिटिगेशन के साथ थार है।

पांच दरवाजों वाली जिम्नी थार में बिना वॉशर के हैलोजन यूनिट के ऊपर सेगमेंट में पहली बार एलईडी हेडलैंप और हेडलैंप वॉशर के साथ आती है। मुख्य रूप से ऑफ-रोड परिदृश्यों के दौरान गंदगी को पोंछते समय हेडलैम्प वॉशर उपयोगी होगा। दोनों ऑफ-रोडर्स में LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स हैं। थार के मुकाबले जिम्नी की एक और प्रमुख विशेषता स्वचालित जलवायु नियंत्रण प्रणाली है।

FEATURES जो MARUTI JIMNY के पास हैं, लेकिन MAHINDRA THAR के पास नहीं हैं

रोजमर्रा की ड्राइविंग परिस्थितियों में यह निश्चित रूप से एक बड़ी बात होगी। विद्युत रूप से मुड़ने योग्य विंग मिरर फ़ंक्शन एक और विशेषता है जो महिंद्रा थार को याद करती है लेकिन जिम्नी नहीं करती है। इसके अलावा, जिम्नी टॉप-एंड ट्रिम में अधिक उन्नत नौ-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और बेस मॉडल में सात-इंच इकाई के साथ आता है।

दूसरी ओर, थार केवल सात इंच की इकाई के साथ बेची जाती है जो स्पष्ट रूप से इंटरफ़ेस और उपयोगकर्ता अनुभव के मामले में जिम्नी पर विजेता नहीं है। उम्मीद की जा रही है कि महिंद्रा इस साल के अंत में या 2024 की शुरुआत में बाजार में लॉन्च होने से पहले आने वाले महीनों में पांच दरवाजों वाली थार का अनावरण करेगी।

इन फीचर्स को और ज़्यादा डिटेल में समझने के लिए आप निचे दी गयी हमारी डिटेल्ड वीडियो ज़रूर देखे:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *